How To Make Arhar Dal – अरहर- तूअर की दाल (Arhar Dal Recipe / Toor Dal Recipe )

How To Make Arhar Dal – अरहर- तूअर की दाल (Arhar Dal Recipe / Toor Dal Recipe )

आपको शायद ही पता होगा पर बता दे की उत्तर भारत में आलू के बाद अगर महीने में हर घर में जो खाने में बनाया जाता है वो है अरहर दाल.
उत्तर भारत में दाल को बहुत से तरीके से बनायीं जाती है पर सबसे बढ़िया तरीका ही आपको बतायूंगी. यानि पहले हम दाल को उबलेंगे और उसके बाद तड़का लगाएंगे. कुछ पहले तड़का लगते है और बाद में उबलते है.

तो चलिए दाल बनाने के लिए जो जो सामग्री चाहिए उसे अपने साथ रखे जो की निम्न है.

अरहर की दाल – 250 ग्राम
घी – 2-3 टेबिल स्पून
टमाटर – 2-3 ( मीडियम साइज )
हरी मिर्च – 2-3
अदरक – 1 इंच लम्बा टुकड़ा
करी पत्ता – 7-9
हल्दी पाउडर – एक चौथाई छोटी चम्मच
धनियां पाउडर – 1 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – एक चौथाई छोटी चम्मच
नमक – स्वादानुसार)
हरा धनियां – २ चम्मच बारीक कतरा हुया

हींग – 1-2 पिंच
जीरा – आधा छोटी चम्मच
राई – आधा छोटी चम्मच

दाल को कुकर में, 2 छोटे गिलास पानी और स्वादानुसार नमक डाल कर पकने के लिये गैस पर रख दीजिये. कुकर में एक सीटी आने के बाद, गैस धीमी करके 2-3 मिनिट तक दाल पकाइये, लेकिन ध्यान रहे दाल उबलते समय आपस में घुल न जाए. मतलब दाल कच्ची भी न हो और दाल के दाने एक दूसरे से अलग हो. जैसे ही दाल के दाने फटने लगे आप तुरंत उबालना बंद कर दे. गैस बन्द कर दीजिये और कुकर खुलने तक, तड़का मसाला तैयार कर लीजिये.

अब छोटी कड़ाई में घी डालकर गरम कीजिये, घी में जीरा, राई और हींग डालिये. जीरा और राई भुनने के बाद, अगर आप दाल में प्याज लहसुन डाल कर बनाना चाहते हैं तो एक प्याज और ५-6 लहसुन की कली छील काट कर प्याज लहसुन डालिये और गुलाबी होने तक प्याज को भूनिये अब हल्दी पाउडर, धनियां पाउडर डालकर हल्का सा भूनिये. टमाटर का पिसा मसाला डालिये, लाल मिर्च भी डाल दीजिये, मसाले को जब तक भूनिये तब तक मसाले से घी अलग दिखने लगे.

कुकर का ढक्कन खोल कर दाल में नमक और पानी भी आवश्यकतानुसार मिला दीजिये, और तड़का मसाला दाल में डाल दीजिये, अरहर की दाल बन कर तैयार है, दाल में हरा धनियां डालकर मिला दीजिये.

अब आप दाल को रोटी या चावल के साथ खा सकते है.

अगर आप भी अपनी कोई रेसिपी हमें भेजना चाहते है तो हमें आज ही ईमेल करे srushti@indianeasyrecipes.com

About Srushti