भरवा भिन्डी बनाने की विधि – Stuffed Bhindi Recipe

भरवा भिन्डी बनाने की विधि – Stuffed Bhindi Recipe

भरवा भिन्डी खाने का टेस्ट आप भूल ही नहीं सकते बस इसको सही तरीके से पकाया या बनाया जाये, भरवा भिन्डी बनाने के लिए सबसे खश होता है इसका मसाला, आह हा मुझे अच्छी तरह से याद है जब मेरी माँ भरवा भिन्डी या भरवा बैगन बनती थी तो वो भुनी सोप की महक जो पुरे घर में छा जाती थी.
तो चलो आज में आपको बताती हु की कैसे भरवा भिन्डी बनाये और जो लोगो भिन्डी को पसंद नहीं करते है उन्हें भी इसका फैन बनाये..

ज़रूरी सामग्री:
भिन्डी – 200 ग्राम
१ चम्मच सौंफ, 1/4 चम्मच जीरा भून कर बारीक़ पीस ले .
नमक – आधा छोटी चम्मच
हींग -1 चुटकी
गरम मसला – 1/4 छोटी चम्मच
अमचूर पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच से कम
1/4 चम्मच धनिया पावडर
चाट मसाला – 1/2 छोटी चम्मच
१ प्याज़ और लहसुन का पेस्ट मिक्सर किया हुआ

बनाने की विधि:
भिन्डी को 2 बार पानी से अच्छे से धो लें. इन्हें छलनी में रख दें ताकि सारा पानी आसानी से सूख जाए. आप चाहें तो इन्हें कपडे़ से पौंछ कर भी पानी सुखा सकते हैं. अब हर एक भिन्डी के आगे और पीछे के डंठल काट दें और एक एक भिन्डी को बीच में से चीर कर अलग थाली में रखते जाए. अब कड़ाही में २ चम्मच तेल दाल कर गर्म करे और लहसुन और प्याज़ के मिश्रण को दाल कर चलाये. जब मिश्रण हल्का लाल हो जाये तो उसमे हल्दी, धनिया, लाल मिर्च पावडर डालकर कर चलाये. आंच को बहुत धीमी रखे. उसके बाद जीरा सोप पावडर, आमचूर पावडर, नमक और गर्म मसाला डालकर मिश्रण को बहुत धीमी आंच पर सुख ले. अब आपके पास सुख सा मसाला तैयार हो जायेगा. ऐसे एक प्लेट में निकाल कर ठंडा कर ले . अब ऊपर से चाट मसाला मिलकर , भिन्डी के बीच में भर कर अलग थाली में रख दे.

जब सभी भिन्डी में मसाला भर जाये तो तबे पर २ बड़े चम्मच तेल डेल और सभी भिन्डी को संभल कर रखे की मसाला बहार न निकले. १५ मिनट तक बहुत धीमी आंच पर इन्हे पकाये और ध्यान रखे की ये कुरकारी भी रहे और जले भी नहीं. जब भिन्डी क्रिस्पी और गोल्डन ब्राउन हो जाए तो इन्हें निकाल कर प्लेट में रख लें. सारी भिन्डी को इसी तरह तल लें. तलने के बाद इसमें हल्का हल्का चाट मसाला डाल कर मिला लें. ऊपर से आप हरा धनिया से गार्निश कर सकते है . भरवा भिन्डी को मज़े से खाएं और सबको खिलाएं.

About Srushti